अगले महीने से इन आठ राज्यों में रविवार को बंद रहा करेंगे पेट्रोल पंप

अगले महीने यानी मई से हर रविवार को आठ राज्यों में पेट्रोल पंप बंद रहा करेंगे। यह प्लान 14 मई से शुरू होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईंधन बचाने की अपील की थी जिसके बाद यह प्लान लाया गया है। नरेंद्र मोदी ने हाल ही में अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में तेल बचाने की बात कही थी जिससे पर्यावरण को कम नुकसान पहुंचे।

भारतीय पेट्रोलियम डीलरों के कंसोर्टियम के कार्यकारी सदस्य सुरेश कुमार ने कहा, ‘हमने रविवार को पेट्रोल पंप बंद करने के बारे में काफी पहले सोचा था। लेकिन तेल मार्केटिंग की कंपनियों ने हमें हमारे निर्णय के बारे में फिर से सोचने के बारे में कहा। लेकिन अब रविवार को पेट्रोल पंप बंद रहा करेंगे यह फैसला हो गया है।’

किन राज्यों में बंद रहेंगे पेट्रोल पंप: शुरुआत में तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, पुदुचेरी, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र और हरियाणा के पेट्रोल पंप रविवार को 24 घंटे बंद रहा करेंगे। इन राज्यों में कुल बीस हजार पेट्रोल पंप हैं। कुमार ने कहा कि एक पेट्रोल पंप पर लगभग 15 लोगों का स्टाफ होता है। रविवार के दिन भी एक शख्स पेट्रोल पंप पर रहेगा। ताकि आपातकालीन स्थिति में पेट्रोल दिया जा सके।

इस निर्णय से काफी नुकसान होने की भी बात कही जा रही है। बताया जा रहा है कि इस फैसले से सिर्फ तमिलनाडु में 150 करोड़ का नुकसान होगा। हालांकि, अभी OMC का समर्थन नहीं मिला है। लेकिन कुमार ने उनके बातचीत करके मुद्दा हल करने की बात कही है।

  • Agency: IANS