वैश्विक संकेत तय करेंगे घरेलू बाजारों की चाल

 

मुंबई:  इस हफ्ते बाजार की चाल घरेलू और वैश्विक व्यापक आर्थिक आंकड़े, वैश्विक बाजारों का रुझान, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) का रुख, डॉलर के खिलाफ रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतें मिलकर तय करेंगे। अगले सप्ताह एवेन्यू सुपरमार्ट के शेयर बाजार में सूचीबद्ध होंगे। इस आईपीओ को निवेशकों की जोरदार प्रतिक्रिया मिली है। वहीं, संसद के बजट सत्र पर भी निवेशकों की नजर रहेगी। बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरुआत नौ मार्च से हुई है। हाल में संपन्न हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में मिली सफलता से सत्ताधारी पक्ष को राजनीतिक बढ़त हासिल हुई है, जिसका असर संसद में भी देखने को मिलेगा। अब सुधारों की प्रक्रिया पर सरकार जोरदार ढंग से आगे बढ़ सकती है। वहीं, जीएसटी को भी एक जुलाई से लागू करने की तैयारी है।

वहीं, प्रमुख वैश्विक घटनाओं में चीन की सीबी प्रमुख आर्थिक सूचकांक के आंकड़े मंगलवार को जारी किए जाएंगे। बैंक ऑफ जापान (बीओजे) की मौद्रिक नीति समीक्षा की बैठक मिनट्स भी इसी दिन जारी किए जाएंगे।

अमेरिका की बेरोजगारी दर के आंकड़े बुधवार को आएंगे। गुरुवार को यूरोजोन की आर्थिक विज्ञप्ति जारी की जाएगी। यूरोजोन की मार्च महीने की मर्किट पीएमआई समग्र आंकड़ों को शुक्रवार को जारी किया जाएगा।