हिंदुस्तान पेट्रोलियम छत्तीसगढ़ में बनाएगी पीओएल डिपो

रायपुर:  छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार शाम यहां मंत्रालय (महानदी भवन) में आयोजित बैठक में लगभग 336 करोड़ रुपये के पूंजी निवेश के लिए छत्तीसगढ़ सरकार के साथ दो समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए।

समझौता ज्ञापनों के अनुसार, भारत सरकार की सार्वजनिक क्षेत्र की नवरत्न कंपनी हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (एचपीसीएल) द्वारा राज्य में पेट्रोलियम, ऑइल और लुब्रीकेंट (पीओएल) डिपो की स्थापना की जाएगी। इसके लिए कंपनी द्वारा 324 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा।

बैठक में नया रायपुर स्थित इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्च रिंग क्लस्टर में एलईडी लाइट निर्माण संयंत्र की स्थापना के लिए छत्तीसगढ़ सरकार और निजी क्षेत्र की एक कंपनी मिलेनियम इन्फ्राटेक के बीच एमओयू हुआ। इस प्रोजेक्ट पर संबंधित कंपनी द्वारा 12 करोड़ रुपये की पूंजी लगाई जाएगी। दोनों नई परियोजनाओं में काफी संख्या में स्थानीय लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा।

हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (एचपीसीएल) द्वारा पीओएल डिपो जांजगीर-चांपा जिले के नया बाराद्वार रेलवे स्टेशन के पास स्थापित किया जाएगा। यह परियोजना 115 एकड़ क्षेत्र में होगी। इसमें रेलवे स्लाइडिंग की आवश्यकता भी शामिल है।

छत्तीसगढ़ राज्य औद्योगिक विकास निगम (सीएसआईडीसी) द्वारा पहले से ही एचपीसीएल को 100 एकड़ भूमि आवंटित की जा चुकी है, साथ ही इस परियोजना के लिए अतिरिक्त 15 एकड़ भूमि का आबंटन कुछ सप्ताह के भीतर कर दिया जायेगा। इस डिपो की स्थापना से राज्य के उत्तरी भाग में ईंधन की उपलब्धता सुनिश्चित होगी।

छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से इन समझौता ज्ञापनों पर वाणिज्य और उद्योग विभाग के सचिव सुबोध कुमार सिंह ने, एचपीसीएल की ओर से कार्यपालन निदेशक (संचालन, विपणन और इंजीनियरिंग) अनिल पांडेय और मिलेनियम इन्फ्राटेक की ओर से कंपनी के निदेशक नारिंजन जिंदल ने हस्ताक्षर किए।

बैठक में छत्तीसगढ़ राज्य औद्योगिक विकास निगम (सीएसआईडीसी) के अध्यक्ष छगनलाल मूंदड़ा राज्य सरकार के मुख्य सचिव विवेक ढ़ांड, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक मुकेश कुमार सुराना, छत्तीसगढ़ सरकार के संचालक उद्योग कार्तिकेय गोयल और अन्य संबंधित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

हिंदुस्तान पेट्रोलियम के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक मुकेश कुमार सुराना ने बताया कि कंपनी द्वारा बहुत जल्द छत्तीसगढ़ में अपने एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र की भी स्थापना की जाएगी।

  • Agency: IANS