मारुति सुजुकी इग्निस की बुकिंग शुरू

मारुति सुजुकी जल्द ही अपनी नई कार इग्निस को भारतीय बाज़ार में लॉन्च करने जा रही है। मारुति सुजुकी इग्निस को 13 जनवरी को लॉन्च किया जाएगा। इस कार के कॉनसेप्ट मॉडल को 2016 दिल्ली ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। कार की बुकिंग शुरू हो चुकी है और इसे 11,000 रुपये में बुक किया जा सकता है। ये कार कंपनी की एक बहुप्रतीक्षित कार है। आइए, जानते हैं इस कार से जुड़ी कुछ ज़रूरी बातों को।

₹ 5 - 7 लाख *
( अनुमानित कीमत )
लॉन्च का समय (अनुमानित) : Jan 2017
 

 

  1. मारुति सुजुकी इग्निस को मारुति सुजुकी वैगनआर का अगला मॉडल बताया जा रहा है। इस कार को टॉल-ब्वॉय बनावट दी गई है और कार के कुछ फीचर्स इसे एसयूवी वाली फील दे रहे हैं। कार की ग्राउंड क्लियरेंस भी हाई है।
  2. मारुति सुजुकी इग्निस को न्यू-जेनेरेशन प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है जो हल्का होने के साथ साथ मजबूत भी है। इससे गाड़ी की स्टैबिलिटी को बेहतरीन बनाने में मदद मिली है। कार ने क्रैश टेस्ट में भी अच्छा परफॉर्म किया है।
  3. मारुति सुजुकी इग्निस में एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप, हाई शोल्डर लाइन, व्हील क्लैडिंग, 15-इंच ग्लॉस ब्लैक एलॉय व्हील और डुअल टोन रूफ जैसे फीचर्स दिए गए हैं।
    maruti suzuki ignis
  4. इसके अलावा कार में बंपर पर ब्लैक इंसर्ट, टेलगेट माउंटेड स्पवॉयलर और रियर विंडस्क्रीन वाइपर लगाया गया है।
  5. कार में एक बड़े स्क्रीन वाला इंफोटेनमेंट सिस्टम और एक आकर्षक स्पीडोमीटर लगा है। कार में एसी कंट्रोल, एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो सपोर्ट जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं।
  6. हालांकि, इग्निस के जापान वाले मॉडल में 4 व्हील ड्राइव, हिल डिसेंट कंट्रोल, डुअल कैमरा ब्रेकिंग सिस्टम, लेन मैनेजमेंट सिस्टम जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। लेकिन, बताया जा रहा है कि कार के भारतीय मॉडल में ये सारी सुविधाएं नहीं दी जाएंगी।
    maruti suzuki ignis
  7. कार में सीट बेल्ट प्रीटेंशनर्स, एबीएस और डुअल एयरबैग जैसे सेफ्टी फीचर्स को स्टैंडर्ड फीचर में शामिल किया जाएगा।
  8. मारुति सुजुकी इग्निस पेट्रोल और डीज़ल इंजन ऑप्शन के साथ आएगी। कार में 1.2-लीटर के-सीरीज़ पेट्रोल इंजन और 1.3-लीटर एमजेडी डीज़ल इंजन लगा होगा। इन दोनों इंजन के साथ ऑटो गियर शिफ्ट ऑप्शन के तौर पर दिया जाएगा।
    maruti suzuki ignis
  9. मारुति सुजुकी एस-क्रॉस और मारुति सुजुकी बलेनो के बाद इग्निस कंपनी की प्रीमियम डीलरशिप नेक्सा के ज़रिए बिकने वाली तीसरी कार होगी।
  10. कार की कीमत को कम रखने के लिए इग्निस को भारत में तैयार किया जा रहा है। अनुमान के मुताबिक कार की कीमत 5 लाख रुपये से लेकर 7 लाख रुपये के बीच रखी जा सकती है।

 

POPULAR ON IBN7.IN